Indian States And Their Languages, All States Of India And Their Languages, Indian States And Languages, Indian Union Territories And Languages

Indian States And Their Languages In Hindi

हिन्दी ऑनलाइन जानकारी के मंच पर आज हम जानेंगे Indian States And Their Languages In Hindi, भारत के सभी राज्यों की भाषाएं, भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों की भाषाएं, List Of Languages ​​Of Indian Union Territories in Hindi.

भारत एक भाषाओं और संस्कृतियों का अद्वितीय संगमस्थल है जहां भिन्न-भिन्न भाषाएं और साहित्यिक परंपराएं संगठित होती हैं। इन भाषाओं और उनकी साहित्यिक धाराओं में समृद्धता और विविधता है, जो भारतीय सभ्यता और भाषाई विरासत की महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। यह विविधता हमारे राष्ट्रीय एकता में एक स्रोत के रूप में मजबूती प्रदान करती है और हमारी संघीयता को अद्वितीय बनाती है। इन भाषाओं का अध्ययन और समझना हमें भारतीय भाषाओं और संस्कृतियों की गहराई और समृद्धता को समझने में मदद करता है।

भारत, विविधताओं का देश है, जहां अनेक भाषाएं, संस्कृतियां और आदिवासी जनजातियां समृद्धता से अपना आंचल फैलाती हैं। यहां एक महानतम राष्ट्रीय भाषा है, लेकिन वास्तविकता में, भारत के राज्यों में कई अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं। यहां हम इस लेख में भारत के विभिन्न राज्यों में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं की एक जानकारी प्रदान करेंगे। यह लेख हमें भारतीय भाषाओं की सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक के रूप में आपसी समझ और समर्पण के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 344(1) और अनुच्छेद 351 राजभाषा से संबंधित हैं। भारत में आधिकारिक तौर पर कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है। भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएं शामिल हैं। मूल रूप से इसमें 14 भाषाएं थीं, लेकिन वर्तमान में 22 भाषाएं हैं। 22 भाषाएं – असमिया,बांग्ला, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, संताली, सिंधी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं।

सिंधी भाषा को 1967 के 21वें संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा 8वीं अनुसूची में जोड़ा गया था। कोंकणी, मणिपुरी और नेपाली को संविधान के 71 वें संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा 1992 में भारतीय संविधान में भाषाओं की सूची में जोड़ा गया था। 92वाँ संविधान संशोधन अधिनियम 2003 में बोड़ो भाषा, डोगरी भाषा, मैथिली भाषा, और संथाली भाषा शामिल किए गए। भारत के सभी राज्यों की प्रमुख भाषाओं के नाम निम्नलिखित है -:

Indian States And Their Languages In Hindi, भारत के राज्यों में बोली जाने वाली भाषाओं की सूची -:

Sr. No.भारत के राज्यभाषाएं
1.आंध्र प्रदेशतेलुगू
2.अरुणाचल प्रदेशअंग्रेजी
3.असम असमिया
4.बिहार हिंदी
5.छत्तीसगढ़ हिंदी
6.गोवा कोंकणी
7.गुजरात गुजराती
8.हरियाणा हिंदी
9.हिमाचल प्रदेशहिंदी
10.झारखंड हिंदी
11.कर्नाटक कन्नड़
12.केरल मलयालम
13.मध्य प्रदेशहिंदी
14.महाराष्ट्रमराठी
15.मणिपुर मणिपुरी
16.मेघालयअंग्रेजी
17.मिजोरम मिज़ो
18.नागालैंड अंग्रेजी
19.ओडिशा ओड़िया
20.पंजाब पंजाबी
21.राजस्थान हिंदी
22.सिक्किम अंग्रेजी, नेपाली, सिक्किमी, लेपचा
23.तमिलनाडु तमिल
24.तेलंगाना तेलुगू
25.त्रिपुराबंगाली, कोकबोरोक, अंग्रेजी
26.उत्तर प्रदेशहिंदी
27.उत्तराखंड हिंदी
28.पश्चिम बंगालअंग्रेजी, बंगाली

भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों की भाषाएं, Indian Union Territories And Languages in Hindi -:

S.No.केंद्र शासित प्रदेशभाषाएं
1.अंडमान और निकोबार द्वीप समूहअंग्रेजी, हिंदी
2.चंडीगढ़ अंग्रेजी
3.दादरा और नगर हवेली, दमन और दीवगुजराती, हिंदी, अंग्रेजी
4.दिल्ली हिंदी
5.जम्मू और कश्मीरकश्मीरी, डोगरी, हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी
6.लक्षद्वीप मलयालम
7.पुदुचेरी तमिल, तेलुगू, मलयालम, फ्रेंच, अंग्रेजी
8.लद्दाख अंग्रेजी, हिंदी

भारत के राज्यों में बोली जाने वाली भाषाओं की यह सूची आंतरिक विविधता और संगठन की एक प्रतीक है। इन भाषाओं का महत्व विशेष रूप से स्थानीय संस्कृति, भाषा, साहित्य, कला, और बोली जाने वाले लोगों के आत्म-गर्व में उजागर होता है। भारतीय संघर्षों और एकता की इस अनोखी मिश्रण का प्रमुख तत्व हैं। हमें इन भाषाओं को सम्मान देना चाहिए और स्वीकार करना चाहिए कि इनका एक साथी होना हमारी सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Read More -:

please do subscribe -: Telegram Channel