You are currently viewing Sources of Indian Constitution in hindi

Sources of Indian Constitution in hindi

हिन्दी ऑनलाइन जानकारी के मंच पर संविधान विषय के अन्तर्गत आज हम जानेंगे भारतीय संविधान के स्रोत, bhartiya samvidhan ke strot hindi me, foreign sources of Indian Constitution in hindi, भारतीय संविधान के विदेशी स्रोत।

( Sources of Indian Constitution in hindi ) भारतीय संविधान के स्रोत में सबसे मुख्य है भारतीय शासन अधिनियम, 1935 । भारतीय संविधान के प्रावधानों का एक बहुत बड़ा हिस्सा भारतीय शासन अधिनियम, 1935 से या तो शब्दशः या फिर उसमें भारतवासियों के हिसाब से थोड़ा बहुत परिवर्तन करके लिया गया है। क्यूंकि 1935 का अधिनियम अंग्रेजी शासन ने भारतीयों के लिए बनाया था।

संविधान सभा ने संविधान बनाने से पहले विश्व के अन्य देशों में बने हुए संविधान का अध्ययन किया और उसका मूल्यांकन किया। फिर उन सभी विदेशी संविधानों से लिए प्रावधानों में भारत देश के अनुकूल परिवर्तन करके उन्हें भारतीय संविधान में शामिल किया गया। मुख्य रूप से ऐसे 10 विदेशी संविधान हैं जो भारतीय संविधान केे विदेशी स्रोत ( Sources of Indian Constitution ) हैं।

आइए जानते हैं भारत शासन अधिनियम, 1935 के साथ साथ वे भारतीय संविधान के स्रोत व प्रावधान, जो विदेशी संविधान से भारतीय संविधान में सम्मिलित किए गए हैं।

भारतीय संविधान के स्रोत sources of Indian Constitution in hindi -:

क्र.भारतीय संविधान के स्रोतलिए गए प्रावधान
1.भारतीय शासन अधिनियम, 1935संघात्मक तंत्रीय व्यवस्था, न्यायपालिका की शक्ति, लोक सेवा आयोग, आपातकालीन प्रावधान, राज्यपाल का कार्यालय, राजनीति का आधारभूत ढांचा, प्रशासनिक विवरण।
2.संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधानमौलिक अधिकार, संविधान की सर्वोच्चता, सर्वोच्च न्यायालय, न्यायिक पुनरावलोकन, न्यायपालिका की स्वतंत्रता, राष्ट्रपति पर महाभियोग की प्रक्रिया, उपराष्ट्रपति का पद एवं राज्यसभा में पदेन सभापति, उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों को पद से हटाने की विधि, वित्तीय आपात, राष्ट्रपति का सेनाओं का सर्वोच्च कमांडर होना, राष्ट्रपति में संघ की कार्यपालिका शक्ति।
3.ब्रिटेन का संविधानसंसदीय शासन-प्रणाली, एकल नागरिकता, विधि निर्माण प्रक्रिया, विधि का शासन, मंत्रिमंडल प्रणाली, परमाधिकार लेख, संसदीय विशेषाधिकार, द्विसदनीय प्रणाली व्यवस्था, चुनाव में सर्वाधिक मत के आधार पर जीत की प्रक्रिया।
4.पूर्व सोवियत संघ का संविधानमूल कर्तव्यों का प्रावधान, प्रस्तावना में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय का आदर्श।
5.ऑस्ट्रेलिया का संविधानसातवीं अनुसूची की समवर्ती सूची का प्रावधान, प्रस्तावना की भाषा, केंद्र एवं राज्यों के बीच संबंध तथा शक्तियों का विभाजन, व्यापार-वाणिज्य और समागम की स्वतंत्रता, संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक।
6.आयरलैंड का संविधाननीति निर्देशक सिद्धांत, राष्ट्रपति के निर्वाचक-मंडल की व्यवस्था एवं निर्वाचन की पद्धति, राष्ट्रपति द्वारा राज्य सभा में साहित्य, कला, विज्ञान तथा समाज-सेवा इत्यादि के क्षेत्र में ख्यातिप्राप्त व्यक्तियों का मनोनयन, राज्यसभा के लिए सदस्यों का नामांकन।
7.कनाडा का संविधानसरकार की संघीय व्यवस्था, केंद्र के पास अवशिष्‍ट शक्तियां, केंद्र द्वारा राज्य के राज्यपालों की नियुक्ति, संघ और राज्य के बीच शक्तियों का वितरण, उच्चतम न्यायालय का परामर्श न्याय निर्णयन।
8.फ्रांस का संविधानगणतंत्रात्मक व्यवस्था, प्रस्तावना में स्वतंत्रता, समता, बंधुता के आदर्श।
9.जापान का संविधानविधि द्वारा स्थापित प्रक्रिया का सिद्धांत।
10.जर्मनी का संविधानआपातकाल के प्रवर्तन के दौरान राष्ट्रपति को मौलिक अधिकार संबंधी शक्तियां अर्थात् आपातकाल के समय मूल अधिकारों का स्थगन।
11.दक्षिण अफ्रीका का संविधानसंविधान संशोधन की प्रक्रिया का प्रावधान, राज्यसभा के सदस्यों का निर्वाचन।

जर्मनी के वाइमर संविधान से कौन से प्रावधान लिए गए हैं?

आपातकाल के समय मूल अधिकारों का स्थगन जर्मनी के वाइमर संविधान से लिए गए हैं।

भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्य किस देश के संविधान से लिए गए हैं ?

सोवियत संघ ( पूर्व )

राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत किस देश के संविधान से लिए गए हैं ?

आयरलैंड के संविधान से


Thank you for reading भारतीय संविधान के स्रोत, bhartiya samvidhan ke strot hindi me, foreign sources of Indian Constitution in hindi, भारतीय संविधान के विदेशी स्रोत।

sources of Indian Constitution in hindi भारतीय संविधान के स्रोत लेख पढ़ने के साथ साथ आप हिंदी ऑनलाइन जानकारी के मंच पर सामान्य अध्ययन से संबंधित अन्य लेख भी पढ़ें।

Please do subscribe -: Youtube Channel

Leave a Reply