You are currently viewing 50 + Famous Steve Jobs Quotes in Hindi

50 + Famous Steve Jobs Quotes in Hindi

हिन्दी ऑनलाइन जानकारी के मंच पर पर आज हम पढ़ेंगे विश्व के एक महान उद्योगपति और एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs thoughts in hindi, Steve Jobs ke vichar, inspirational quotes by steve jobs in hindi, motivational quotes by steve jobs in hindi.

स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in hindi -:

~ क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है।

~ यात्रा ही इनाम है।

~ महान लोगों और उत्तम उत्पादों का अंत कभी नहीं होता है।

~ डिटेल्स मायने रखती हैं, उनका इंतजार करना सही है।

~ मुझे रिजेक्ट कर दिया गया है लेकिन मैं अभी भी प्यार में हूँ।

स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs ke vichar, inspirational quotes by steve jobs in hindi, motivational quotes by steve jobs
Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs ke vichar, Steve Jobs thoughts in hindi

~ नयी खोज एक लीडर और एक अनुयायी के बीच अंतर बताती है।

~ डिज़ाइन किसी यंत्र की बाहरी बनावट मात्र नहीं है। डिजाइन तो इसकी कार्यविधि का मूल है।

~ दूसरों के विचारों के शोर में अपने अंदर की आवाज़ को, अपनी इच्छा को मत डूबने दीजिए।

~ हम यहां पर ब्रह्मांड में सेंध लगाने के लिए हैं। अन्यथा हम यहां पर है क्यों ?

~ जब आप समुद्री डाकू बन सकते हैं तो फिर नौसेना में जाने की क्या ज़रुरत है ?

~ गुणवत्ता का मापदंड बनिए। कुछ लोग ऐसे वातावरण के आदी नहीं होते, जहाँ उत्कृष्टता की उम्मीद की जाती है।

~ गुणवत्ता प्रचुरता से अधिक महत्वपूर्ण है। एक छक्का दो-दो रन बनाने से कहीं बेहतर है।

~ मैं सुकरात के साथ एक दोपहर बिताने के लिए अपनी सारी तकनीक दे सकता हूं।

स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs ke vichar, inspirational quotes by steve jobs in hindi, motivational quotes by steve jobs
स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs thoughts in hindi

~ मुझे यकीन है कि सफल और असफल उद्यमियों में आधा फर्क तो केवल दृढ़ विश्वास का ही है।

~ ये मेरे मंत्रों में से एक है कि ध्यान केन्द्रित करो और सरल रहो। सरल भी जटिल से ज़्यादा दृढ़ हो सकता है।

~ मैं सहमत हूँ कि वो जिद ही है जो सफल उद्यमी और असफल लोगों को पृथक करती है।

~ आओ, आने वाले कल में कुछ नया करते हैं। बजाए इस बात की चिंता करने के कि कल क्‍या हुआ था ?

~ आज हम नए हैं, लेकिन कुछ दिन बीत जाने पर हम भी पुराने हो जायेंगे और ये पूर्ण सत्य है।

~ कभी कभी ज़िंदगी आपके सिर में पत्थर से चोट करती है। परन्तु विश्वास मत खोना।

~ किसी चीज़ को महत्त्वपूर्ण होने के लिए दुनिया को बदलने की जरुरत नहीं है।

~ यदि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया पर असफल हो गया तब भी अच्छा है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तो दिया।

~ जो लोग इस बात को दीवानगी तक सोचते हैं कि वो दुनिया बदल सकते हैं वही दुनिया को बदलते हैं।

~ आपका कार्य जिंदगी के एक बड़े भाग को संतुष्ट करना है और संतुष्टि प्राप्त करने के लिए वो करें जिसमें आप विश्वास करते हैं।

~ बिजनेसों में महान चीजें कभी किसी एक आदमी द्वारा नहीं की जाती हैं। वे लोगों की एक टीम के द्वारा की जाती हैं।

~ डिज़ाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज कैसी दिखती या महसूस होती है, डिजाइन यह है कि चीज काम कैसे करती है।

~ हम कुछ खो सकते हैं। इस चिंता के जाल से मुक्त होने का सबसे अच्छा तरीका है इस बात को याद रखना कि हम कभी मर जायेंगे।

~ कोई समस्या आने पर पुराने लोग कहते हैं – यह क्या है ? जबकि नौजवान कहते हैं – हम इसके साथ क्या कर सकते हैं।

स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs ke vichar, inspirational quotes by steve jobs in hindi, motivational quotes by steve jobs
स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs thoughts in hindi

~ संसार आपको तभी पहचान सकेगा जब आप संसार को अपनी क्षमताओं से परिचय करायेंगे।

~ यदि आप वास्तव में बहुत बारीकी से देखोगे तो आप पाओगे कि रातों रात मिलने वाली अधिकतर सफलताओं में बहुत लंबा वक़्त लगा है।

~ यह निश्चय करना कि आपको क्या नहीं करना है ? उतना ही महत्त्वपूर्ण है जितना कि यह निश्चय करना कि आप को क्या करना है।

~ मैं उच्च शिक्षा के मूल्य को खारिज नहीं कर रहा हूँ। मैं बस यही कहना चाहता हूँ कि सृजनात्मकता अनुभव की कीमत पर आती है।

~ आप पहले से ही निर्वस्त्र हैं और कुछ खोने के लिए है ही नहीं। इसलिए ऐसी कोई भी वजह नहीं है कि आप अपने दिल की नहीं सुनें।

~ आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये। बेकार की सोच में मत फंसिए, अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए।

~ महान कार्य करने का एक ही तरीका है, आप जो करते हैं उससे प्रेम करें। यदि आप जो करना चाहते हैं वो प्राप्त नहीं हुआ है तो उसे खोजिए। स्वयं को ठहरने मत दीजिए।

~ दिलचस्प विचारों और नयी प्रौद्योगिकी को कम्पनी में परिवर्तित करना जो सालों तक नयी खोज करती रहे। ये सब करने के लिए बहुत अनुशासन की आवश्यकता होती है।

~ कभी-कभी जब आप ईनोवेट करते हैं तो आपसे गलतियाँ हो जाती हैं। यह सबसे अच्छा है कि आप उन्हें जल्द स्वीकार कर लें और अपने अन्य इनोवेशन को सुधारने में लग जाएं।

~ आप कस्टमर से यह नहीं पूछ सकते कि वो क्या चाहते हैं और फिर उन्हें वो बना के दें। क्योंकि आप जब तक उसे बनायेंगे तब तक वो कुछ नया चाहने लगेंगे।

~ मैं अपने जीवन को एक पेशा नहीं मानता। मैं कर्म में विश्वास रखता हूं। मैं परिस्थितियों से शिक्षा लेता हूं। यह पेशा या नौकरी नहीं है यह तो जीवन का सार है।

~ यदि आप किसी चीज़ से प्रेम नहीं करते तो आप अतिरिक्त मील तक नहीं जायेंगे। सप्ताह के अंत में अतिरिक्त कार्य नहीं करेंगे और वर्तमान स्थिति को चुनौती नहीं देंगे।

~ किसी चीज़ की अभिकल्पना केवल उसके दिखने तक ही नहीं है बल्कि अभिकल्पना उस चीज़ के काम करने का ढंग भी निर्धारित करती है।

~ हमें उतनी सारी चीजें करने का मौका नहीं मिलता। लेकिन हर किसी को सचमुच ऐक्सिलेन्ट होना चाहिए। क्योंकि ये हमारी ज़िंदगी है।

~ यदि आपकी नज़र लाभ पर रहेगी तो आपका ध्यान उत्पाद की गुणवत्ता से हट जायेगा। लेकिन यदि आप एक अच्छा उत्पाद बनाने पर ध्यान लगाओगे तो लाभ अपने आप आपका अनुसरण करेगा।

~ आपको एक आईडिया या एक प्रॉब्लम या कुछ गलत जिसे आप सही करना चाहते हैं, को लेकर ऐक्साइटेड होना होगा। अगर आप शुरुआत से ही इसे लेकर जुनूनी नहीं हैं तो आप कभी भी उस पर टिके नहीं रह पायेंगे।

~ कब्रिस्तान में सबसे अमीर आदमी बनने से मुझे कोई मतलब नहीं है। मैं रात में अपने बिस्तर पर जाने से पहले ये कहूँ कि आज हमने कुछ आश्चर्यजनक किया है यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है।

~ आपको अपनी सोच को साफ और सरल बनाने के लिए मेहनत करनी चाहिए। मेहनत से मिली ऐसी सोच परिणाम के लिए बड़ा मूल्य रखती है क्योंकि इसे पाकर आप पर्वत को भी हिला सकते हैं।

~ मुझे लगता है कि हम अच्छा कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारे ग्राहकों को वास्तव में हमारे उत्पाद पसंद हैं। लेकिन हमें हमेशा बेहतर करने की कोशिश करते रहना है।

~ सफलता से मिला भारीपन वापस नया आरम्भकर्ता बनकर हल्केपन से बदला जा सकता है। ये मुझे जि़न्दगी के सबसे रचनात्मक भाग में प्रवेश करने के लिए स्वतंत्रता प्रदान करता है।

~ किसी विशेष समुदाय को ध्यान में रखकर उत्पादों के डिजाइन करना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि बहुत से लोग नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं ? जब तक आप उन्हें दिखाएँ नहीं।

~ लोग सोचते हैं कि फोकस का मतलब है – उन चीजों को हाँ कहना जिन पर आपको फोकस करना है। लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है। इसका मतलब है वहां मौजूद 100 दूसरे अच्छे आइडियाज को ना कहना।

~ कई कंपनियों ने छंटनी करने का फैसला किया है। शायद उनके लिए ये सही होगा। लेकिन हमने अलग रास्ता चुना है। हमारा विश्वास है कि अगर हम कस्टमर के सामने अच्छे प्रोडक्ट्स रखते रहेंगे तो वो अपना पर्स खोलते रहेंगे।

~ मैं सोचता हूँ कि यदि आप कुछ कर रहे हैं और वो अच्छा हो जाता है तो आपको इस कार्य पर अधिक विचार करने की बजाय कुछ और आश्चर्यजनक करना चाहिए। अगले कार्य के लिए विचार कीजिए।

~ आपको किसी चीज़ में विश्वास करना चाहिए। आपका साहस, नसीब, ऊर्जा या कर्म जिनमें भी आप चाहें। ये दृष्टिकोण आपको कभी गिरने नहीं देगा और जिंदगी में अनेकों विभिन्नतायें प्रदान करेगा।

~ कोई भी मरना नहीं चाहता है। वे लोग जो स्वर्ग जाने की इच्छा रखते हैं वो भी नहीं मरना चाहते हैं। लेकिन मौत से कभी कोई बच नहीं सका है। मृत्यु जिंदगी का श्रेष्ठ अविष्कार है। ये जीवन को परिवर्तित करने का माध्यम है जो पुराने को मिटाकर नए की राह दिखता है।

~ मेरे जीवन के दो ही मंत्र रहे है – ध्यान केन्द्रित रखना और सादापन। आसान जटिल से कठिन हो सकता है। आपको अपने विचारों को बिल्कुल स्पष्ट बनाने के लिए परिश्रम करना होगा, ताकि वे आसान बन सके।

~ आपका जीवन कहीं ज्यादा व्यापक हो जाता है। जब आप इस आसान से तथ्य को जान लेते है कि वह सबकुछ जो आपके चारों ओर उपस्थित है और जिसे आप जीवन कहते हैं। वह लोगों द्वारा बना है। और मजेदार बात यह है कि वे आपसे अधिक बुद्धिमान नहीं हैं और आप उसे बदल सकते हैं।

~ तकनीक कुछ नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका लोगों पर भरोसा है कि वे मूल रूप से अच्छे और बुद्धिमान हैं। और आप अगर उन्हें कोई औज़ार देते हैं तो वे उससे कुछ आश्चर्यजनक चीज कर दिखायेंगे।

~ आप बिन्दुओं को आगे देखते हुए नहीं मिला सकते। उन्हें केवल पीछे देखकर ही मिलाया जा सकता है। इसलिए आपको यह विश्वास करना पड़ेगा कि किसी न किसी तरह आपके जीवन-बिन्दु भी भविष्य में जरूर मिलेगें।

~ आपको कुछ चीजों जैसे- दृढ़-निश्चय, भाग्य, जीवन, कर्म आदि पर विश्वास करना ही पड़ेगा। यही दृष्टिकोण मुझे कभी निराश नहीं होने देता और मेरी जिंदगी में सारे बदलाव इसी से आए हैं।

~ यदि आज का दिन आपकी जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या आप, आज जो करने वाले हैं वो करेंगें ?

~ आपके द्वारा चयनित कार्य में ऐसा कुछ होना जरूरी है जिसके लिए आप में जुनून सवार हो अन्यथा आप में उसे लगन से करने की दृढ़ता नही रहेगी।

~ आपको जिंदगी में बहुत सारी चीजें करने पड़ती हैं। फिर भी हमने किसी कार्य को करने का मन बनाया है तो हमें उस कार्य को महान बनाना चाहिए।

~ रचनात्मकता कुछ विचारों और चीज़ों का जोड़ना है। जब आप किसी रचनात्मक व्यक्ति से पूछेंगे कि उसने ये कैसे किया है तो वो स्वयं को दोषी महसूस करेगा क्योंकि वो उसने वास्तव में किया ही नहीं है। उसने बस कुछ देखा और वो उसके समक्ष जाहिर हो गया।

~ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने दिल और अंतर्ज्ञान का उपयोग करने का साहस करो। वे किसी तरह पहले से ही जानते हैं कि तुम सच में क्या बनना चाहते हो। बाकी सब गौण है।

~ मुझे अपनी ज़िन्दगी के बड़े निर्णय लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है – इस बात को याद रखना कि मैं बहुत जल्द मर जाऊँगा। क्योंकि जब एक बार भी मौत के बारे में सोचता हूँ तब सारी उम्मीद, सारा गर्व और असफल होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है। और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है। इस बात को याद करना कि एक दिन मरना है। किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Thank You for reading स्टीव जॉब्स के प्रेरक विचार, स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार, Steve Jobs quotes in Hindi, Steve Jobs ke vichar, Steve Jobs thoughts in hindi, inspirational thoughts by Steve Jobs in hindi, Motivational quotes by Steve Jobs in hindi, Steve Jobs quotes in hindi for entrepreneurs.

अन्य लेख -:

Please do subscribe -: YouTube Channel

This Post Has One Comment

  1. Rahul Manna

    Great Information Thaks….

Leave a Reply